June 12, 2024

अमेज़ॅन यूके cloud market जांच में माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ आलोचना में शामिल हुआ

Highlights

  1. Amazon ने माइक्रोसॉफ्ट पर क्लाउड कंप्यूटिंग बाज़ार में ग्राहकों की पसंद को सीमित करने का आरोप लगाया है।
  2. CMA यूके के क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योग में अमेज़ॅन और microsoft के प्रभुत्व की जांच करता है।
  3. microsoft की सेवाओं की शर्तों में बदलाव से ग्राहकों के लिए प्रदाताओं को बदलना या प्रतिस्पर्धियों की सेवाओं का उपयोग करना मुश्किल हो गया है।
  4. वित्तीय व्यवहार्यता संबंधी चिंताएँ उत्पन्न होती हैं क्योंकि ग्राहकों को Microsoft के सॉफ़्टवेयर उत्पादों के लिए एक अलग लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  5. Google ने पिछले सप्ताह इसी तरह का एक पत्र प्रस्तुत किया था, जिसमें प्रतिद्वंद्वियों को नुकसान पहुंचाने वाली Microsoft की प्रथाओं के बारे में चिंता व्यक्त की गई थी।
  6. microsoft यूके के क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार की प्रतिस्पर्धी प्रकृति और प्रतिस्पर्धा के विभिन्न स्रोतों पर प्रकाश डालते हुए प्रतिक्रिया देता है।
  7. चल रही नियामक जांच क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योग के भीतर तीव्र प्रतिस्पर्धा और जटिल गतिशीलता को दर्शाती है।

अमेज़ॅन ने अपने प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट पर क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार में ग्राहकों की पसंद को सीमित करने वाली व्यावसायिक प्रथाओं को अपनाने का आरोप लगाते हुए ब्रिटेन के अविश्वास प्राधिकरण को चिंता व्यक्त की है। यह यूके के क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योग में प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) द्वारा चल रही जांच में माइक्रोसॉफ्ट के संचालन की आलोचना करने वाली दूसरी प्रमुख कंपनी है।

सीएमए की वेबसाइट पर मंगलवार को प्रकाशित एक पत्र में, अमेज़ॅन ने माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं की शर्तों में बदलावों पर प्रकाश डाला, जिससे ग्राहकों के लिए वैकल्पिक क्लाउड प्रदाताओं पर स्विच करना या माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी की सेवाओं का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। अमेज़ॅन ने तर्क दिया कि Microsoft के कई सॉफ़्टवेयर उत्पादों के लिए एक अलग लाइसेंस खरीदना, भले ही ग्राहक के पास पहले से ही सॉफ़्टवेयर हो, अक्सर Microsoft के अलावा किसी अन्य प्रदाता को चुनना वित्तीय रूप से अव्यवहार्य होता है।

यह Google द्वारा पिछले सप्ताह CMA को एक समान पत्र प्रस्तुत करने के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया है कि Microsoft की व्यावसायिक प्रथाओं ने उसके प्रतिद्वंद्वियों को अनुचित नुकसान पहुंचाया है। Google ने कई सिफारिशें कीं, जिनमें अन्य क्लाउड प्रोग्रामों के साथ-साथ अपनी Azure सेवा का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने के लिए Microsoft पर दबाव डालना और स्विच करने वालों से सुरक्षा अपडेट रोकने पर रोक लगाना शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट ने सीएमए को जवाब देते हुए कहा कि यूके में क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार प्रतिस्पर्धी बना हुआ है। अपने सबमिशन में, माइक्रोसॉफ्ट ने Google, Oracle, IBM और अन्य क्लाउड खिलाड़ियों सहित प्रतिस्पर्धा के विभिन्न स्रोतों की उपस्थिति पर जोर दिया, जो मांग को पूरा करने और ग्राहक कार्यभार के लिए जोरदार प्रतिस्पर्धा करने के लिए वैश्विक क्लाउड बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं।

चल रही जांच क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योग के भीतर तीव्र प्रतिस्पर्धा और जटिल गतिशीलता को रेखांकित करती है, क्योंकि प्रमुख खिलाड़ी नियामक जांच से गुजरते हैं और अपनी बाजार स्थिति बनाए रखने के लिए काम करते हैं।

source from www.globalbrandsmagazine.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *