June 13, 2024

Revanth Reddy biography telangana chief minister के रूप में शपथ ली

Anumula Revanth Reddy आमतौर पर Revanth Reddy के नाम से जाने जाते है । Revanth Reddy का जन्म 8 दिसंबर 1969 kondareddy Palli जिला Mahboobnagar मै हुआ । इन्होंने Bachelor of Arts से ग्रेजुएटेड है । Revanth Reddy भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) पार्टी से हैं।

revanth reddy biography

Revanth Reddy ने पहले भारत की संसद में मल्काजगिरी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। उन्हें July 2021 में N. uttam kumar Reddy की जगह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

revanth reddy ने 2023 के तेलंगाना विधान सभा चुनाव में मौजूदा भारत राष्ट्र समिति को हराकर अपनी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) जीत दिलाई।

Revanth Reddy प्रारंभिक और निजी जीवन

Revanth reddy का जन्म महबूबनगर जिले (वर्तमान नगरकर्नूल जिले, तेलंगाना) के कोंडारेड्डी पल्ली में हुआ था। उन्होंने आंध्र विद्यालय कॉलेज, उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की। Revanth reddy ने पूर्व केंद्रीय मंत्री jaipal reddy की भतीजी Geeta से शादी की। दंपति की एक बेटी है।

Revanth Reddy राजनीतिक कैरियर

revanth reddy जब छात्र थे तब abvp के सदस्य थे। 2006 में, उन्होंने स्थानीय निकाय चुनाव लड़ा और एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में मिडजिल मंडल से ZPTC सदस्य के रूप में चुने गए। 2007 में, revanth reddy को एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में विधान परिषद (MLC) के सदस्य के रूप में चुना गया था। बाद में, उन्होंने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की और टीडीपी में शामिल हो गए।

Revanth Reddy विधान सभा के सदस्य

2009 में Revanth reddy TDP उम्मीदवार के रूप में 46.46% वोटों के साथ कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र से आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए। उन्होंने कांग्रेस के निवर्तमान और 5 बार के विधायक गुरुनाथ रेड्डी के खिलाफ जीत हासिल की। उन्होंने 2009 और 2014 के बीच आंध्र प्रदेश विधानसभा में और 2014 और 2018 के बीच तेलंगाना विधानसभा में विधायक के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2014 अविभाजित आंध्र प्रदेश विधान सभा चुनाव लड़ा और गुरुनाथ रेड्डी के खिलाफ 14,614 वोटों के बहुमत के साथ कोडंगल से तेलंगाना विधानसभा के लिए चुने गए। उन्हें तेलंगाना विधान सभा में तेलुगु देशम पार्टी (tDP) के फ्लोर लीडर के रूप में चुना गया था। 25 अक्टूबर 2017 को, रिपोर्ट सामने आने के बाद कि वह Congress Party में शामिल होने पर विचार करेंगे, TDP ने उन्हें तेलंगाना TDP के फ्लोर लीडर के पद से हटा दिया। 31 अक्टूबर 2017 को वह Congress में शामिल हो गए। उन्होंने indian national congress के उम्मीदवार के रूप में कोडंगल से 2018 तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ा और भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) के उम्मीदवार पटनम नरेंद्र रेड्डी से हार गए, जो किसी भी चुनाव में उनकी पहली हार थी। 20 सितंबर 2018 को, उन्हें तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (TPCC) के तीन कार्यकारी अध्यक्षों में से एक नियुक्त किया गया।

revanth reddy telangana cm

revanth reddy मुख्यमंत्री के रूप में

निर्वाचित विधायकों के प्रस्ताव के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने रेवंत रेड्डी को congress विधायक दल का नेता नामित किया, जिसमें AICC को नेता नामित करने के लिए अधिकृत किया गया, जिससे उनके लिए तेलंगाना का मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया। 7 दिसंबर 2023 को, उन्होंने तेलंगाना के chief minister के रूप में शपथ ली, जिससे वह इस पद को संभालने वाले तेलंगाना के दूसरे व्यक्ति बन गये।

Revanth reddy Electoral history
s.NO
Year
election
Constituency
partyresults
12006ZPTCmidiliNDwon
22007MLCkodangalINDwon
32009MLAkodangalTDPwon
42014MLAkodangalTDPwon
52018MLAkodangalINClost
62019MPmalkajgiriINCwon
72023MLAkamareddyINClost
82023MLAkodangalINCwon
Revanth Reddy विदेशी व्यस्तताएँ

2009 में, जब Australia में भारतीय छात्रों पर हमला किया जा रहा था, तब तेलुगु देशम नेता रेड्डी और नामा नागेश्वर राव भारत के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से मिलने के लिए मेलबर्न, Australia गए थे। पीड़ितों से मिलने के लिए मेलबर्न में ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन में यात्रा की थी । रेड्डी ने विक्टोरियन संसद का भी दौरा किया था, और मेलबर्न, Australia में भारतीय छात्रों पर हमले के बारे में चिंता व्यक्त करने के लिए तत्कालीन विक्टोरियन विपक्षी नेता टेड बाइलियू और मंत्रिस्तरीय सलाहकार नितिन गुप्ता के साथ बैठकें की थीं।

source from revanth reddy wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *